आज शाम तक मिलेगा हिमाचल प्रदेश विधानसभा “बाल सत्र” का सी.एम….

शिमला. 6 जून को हिमाचल प्रदेश विधानसभा “बाल सत्र” के चयनित 68 बच्चों ने पर्ची भरकर अपने पसंदीदा मुख्यमंत्री के नाम का चुनाव किया. यह मौका था डिजिटल बाल मेला द्वारा आयोजित 8 दिवसीय ऑनलाइन ट्रेनिंग सत्र का. इसमें देश भर के चयनित 68 बच्चों ने भाग लिया, और इनमें से 13 बच्चों ने 12 जून को आयोजित विशेष बाल सत्र में मुख्यमंत्री बनने के लिए अपनी दावेदारी पेश की. उन्होंने बताया कि वह मुख्यमंत्री बनकर प्रदेश में क्या करेंगे. इस के साथ ही इस सत्र में मौजूद बच्चों ने गुप्त वोटिंग भी की.

इस सत्र में कुल 13 दावेदारों ने मुख्यमंत्री और उप-मुख्यमंत्री पद के लिए अपनी दावेदारी पेश की है, इनमें पियूष गोयल, अर्पित चौधरी, जहान्वी, तुषार आनंद, व्योम सिंह, आदित्य, रिज़ा शेख, सुमित शर्मा, कशिश, निवेदिता जस्टा, शालिनी ठाकुर, लविश नेगी एवं सिमरप्रीत कौर शामिल है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बच्चों के चयन में जनता भी एक अहम भूमिका निभाएगी. इन दावेदारों की वीडियो बाल मेला के यू-ट्यूब चैनल पर प्रसारित की गई है, जिसके चलते लाइक्स भी मुख्यमंत्री के चयन में भागीदारी निभाएंगे. इसका अनुपात 70% बाल विधायकों के वोट्स एवं 30% जनता के लाइक्स रखा गया है.

डिजिटल बाल मेला की फाउंडर जान्हवी शर्मा ने बताया कि यह ट्रेनिंग सत्र एच.पी विधानसभा स्पीकर श्री कुलदीप सिंह पठानिया की अध्यक्षता में आयोजित हो रहे हिमाचल प्रदेश विधानसभा “बाल सत्र” का हिस्सा बनने वाले बच्चों के लिए आयोजित किये जा रहे है. इन सत्रों के माध्यम से बच्चों को बताया जा रहा है कि सदन में मुख्यमंत्री से लेकर सदस्य कैसे बात रखते है एवं उनकी क्या भूमिका होती है. बता दें कि “बाल श्रम निषेध दिवस” के अवसर पर आयोजित इस ऐतिहासिक सत्र में बतौर मुख्य अतिथि हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री सुखविंदर सिंह सुक्खू शामिल होंगे. इसके साथ विशिष्ठ अतिथि के तौर पर राज्यसभा उपसभापति श्री हरिवंश नारायण सिंह बच्चों का मनोबल बढ़ाने के लिए मौजूद रहेंगे. सुबह 11 बजे आयोजित इस सत्र में बच्चों के उत्साहवर्धन हेतु हिमाचल की समस्त कैबिनेट एवं विधानसभा सदस्य इस सत्र में शिरकत करेंगे.