चुनाव प्रक्रिया 2 दिन बाद शुरू, जल्द मिलेंगे हिमाचल को अपने 68 बाल विधायक….

जयपुर. डिजिटल बाल मेला की पहल बच्चों की सरकार कैसी हो? में कौन बनेगा करोड़पति का हिस्सा रहे 11 वर्षीय अरुणोदय शर्मा ने अपनी एंट्री भेजी. छठी कक्षा में पढ़ने वाले अरुणोदय ने अपनी एंट्री में बताया कि वह बच्चों की सरकार में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री बनने पर विशेष बच्चों के लिए सभी सुविधाओं से लेस आश्रम खुलवाएंगे. वह वृद्ध जनों के एडॉप्शन हेतु योजना लाएंगे व साथ ही पिछड़े वर्ग, महिलाओं और बच्चों के विकास हेतु कार्य करेंगे. ऐसे में देखना यह होगा की क्या सेंट एड्वार्ट विद्यालय के छात्र अरुणोदय का चुनाव हिमाचल प्रदेश विधानसभा “बाल सत्र” में बतौर विधायक अपनी बात समाज एवं सरकार तक पहुंचाने का मौका मिलेगा?

हिमाचल शिक्षा विभाग के तत्वाधान में हो रहे बच्चों की सरकार कैसी हो? अभियान के तहत बच्चों का चुनाव के विशेष पैनल द्वारा क्या जाएगा. इस पैनल में देश के दिग्गज नेता, शिक्षाविद, कलाकार एवं अन्य क्षेत्रों के महारथी शामिल है. हिमाचल प्रदेश विधानसभा बाल “बाल सत्र” के रजिस्ट्रेशन के मात्र 2 दिन शेष है, इसके बाद सत्र में भाग लेने वाले बच्चों के नामों की सूची आना शुरू हो जाएगी. बता दें कि इस विशेष बाल सत्र में देश-भर के 8-17 वर्ष के बच्चे अपनी एंट्री डिजिटल बाल मेला की वेबसाइट पर 25 मई तक जमा कर सकते है.

डिजिटल बाल मेला की फाउंडर जान्हवी शर्मा ने बताया कि एल.आई.सी. द्वारा प्रायोजित हिमाचल प्रदेश विधानसभा “बाल सत्र” का आयोजन “बाल श्रम निषेध दिवस” 12 जून 2023 को किया जाएगा. शिमला स्थित विधानसभा भवन में 68 बच्चे अपने सुझावों और सघन मुद्दों पर अपनी आवाज़ मुखर करेंगे. सुबह 11, बजे आयोजित इस ऐतिहासिक “बाल सत्र” में बतौर गेस्ट ऑफ़ हॉनर राज्यसभा उप-सभापति श्री हरिवंश नारायण सिंह मौजूद रहेंगे. मुख्य अतिथि के तौर मुख्यमंत्री श्री सुखविंदर सिंह सुक्खू बच्चों का मनोबल बढ़ाएंगे एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता एच.पी विधानसभा स्पीकर कुलदीप सिंह पठानिया करेंगे.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस अभियान के तहत बच्चों की राजनीतिक समझ बढ़ाने हेतु संवाद सत्रों का आयोजन भी किया जा रहा है. इसमें बच्चों से अब तक हिमाचल प्रदेश के विभिन्न विधायक, सांसद, कैबिनेट मंत्री, गायक एवं कलाकार जुड़ चुके है. 22,000 से ज्यादा हिमाचल के बच्चों से, इन दिग्गजों ने अपना राजनीतिक सफ़र साझा किया और जीवन में सफल होने हेतु मोटिवेशन मंत्र दिए.