गरीब वंचित और पिछड़े वर्ग के लोगों के उत्थान के लिए सदैव किया काम : धूमल ।

गरीब वंचित और पिछड़े वर्ग के लोगों के लिए उत्थान के लिए हमेशा काम किया है। यह बात हमीरपुर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रेम कुमार धूमल ने कही।

उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी सिर्फ अभी से नहीं बल्कि अपने अस्तित्व से लेकर आज तक एससी, एसटी और ओबीसी समुदाय के उत्थान हेतु बेहद अच्छे कार्य करती आ रही है। पिछले 10 वर्षों में हमारे एससी-एसटी और ओबीसी भाइयों बहनों के उत्थान के लिए अभूतपूर्व कार्य हुए हैं। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस और गांधी परिवार का चरित्र और नीतियां हमेशा शोषितों और वंचितों के विरुद्ध रहीं। नेहरू जी ओबीसी आरक्षण के खिलाफ थे। वह तो भला हो भारतीय जनता पार्टी का जिसने ओबीसी कमिशन को संवैधानिक दर्जा दिया।

 

प्रो धूमल ने आगे कहा, “जब मैं हिमाचल का मुख्यमंत्री था तब देश में श्रद्धेय अटल जी की सरकार थी। वाजपेयी सरकार के दौरान लोकसभा के पहले दलित अध्यक्ष के रूप में जीएमसी बालीयोगी की ऐतिहासिक नियुक्ति हुई थी। भाजपा ने ही श्री रामनाथ कोविन्द को भारत का पहला दलित राष्ट्रपति और श्रीमती द्रौपदी मुर्मू को पहली आदिवासी राष्ट्रपति बनाया। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल में नए मंत्रिमंडल में वंचितों को सर्वाधिक प्रतिनिधित्व दिया है। आज मंत्रिपरिषद में रिकॉर्ड 12 अनुसूचित जाति (एससी) समुदाय के मंत्री हैं जिसमें 2 कैबिनेट मंत्री भी हैं। इस बार भी भाजपा ने रिकॉर्ड स्तर पर एससी, एसटी और ओबीसी उम्मीदवारों को टिकट दिए हैं।”

 

प्रो धूमल ने आगे बताया, “1998 में जब हिमाचल में सरकार बनी तब उस समय यहां अनुसूचित जाति उप योजना का बजट मात्र 11% था जबकि अनुसूचित जाति कि जनसंख्या 25% थी। इसे देखते हुए मैंने अनुसूचित जाति का बजट 11% से बढ़ाकर 25% कर दिया था। यही नहीं मैंने प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक अंबेडकर भवन का भी निर्माण कराया था और उस समय अनुसूचित जाति के 2000 मेधावी छात्रों के लिए डॉक्टर अंबेडकर मेधावी छात्रवृत्ति योजना प्रारंभ की थी। इसमें प्रतिवर्ष प्रति विद्यार्थी को ₹10,000 मिलते थे। हमारी सरकार ने उस समय अनुसूचित जाति के बीपीएल परिवारों के लिए माता शबरी महिला सशक्तिकरण योजना का शुभारंभ किया था जिसके अंतर्गत उन्हें फ्री गैस चूल्हा दिया गया। हमने अनुसूचित जाति वर्ग कि बस्तियों में गुरु रविदास सार्वजनिक सुविधा उन्नयन योजना के अंतर्गत गलियों, नालियों और उचित रोशनी के प्रबंधन हेतु विशेष तौर पर ₹10 लाख तक का अनुदान देना भी प्रारंभ किया था।”

 

पूर्व मुख्यमंत्री ने आगे कहा की आज कांग्रेस वाले अपनी स्पष्ट हार को देखते हुए संविधान का नाम लेकर झूठ और भ्रम फैला रहे हैं। लेकिन सच्चाई ये है की कांग्रेस ने हमेशा भारत रत्न बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के योगदान को कम करके आंका है। कांग्रेस ने तो संविधान सभा के लिए बीआर अंबेडकर के चुनाव का भी विरोध किया था। इतिहास में दर्ज है कि कांग्रेस के दौर में संसद के अंदर बीआर अंबेडकर जी की तस्वीर लगाने के लिए भी जगह की कमी हो गई थी। जवाहर लाल नेहरू और इंदिरा गांधी ने खुद को भारत रत्न से सम्मानित किया, लेकिन बीआर अंबेडकर जी को उनके निधन के बाद भी भारत रत्न नहीं दिया। बाबा साहेब अम्बेडकर जी को भारत रत्न से तब सम्मानित किया गया जब जनता दल की सरकार भाजपा के समर्थन से सत्ता में थी। आज मोदी जी ने बाबा साहब को उनका उचित सम्मान दिया है। मोदी जी ने मऊ, नागपुर, मुंबई, दिल्ली और लंदन में पंच तीर्थ का निर्माण किया, संविधान दिवस मनाना शुरू किया और उनकी जयंती पर राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया।”

 

श्री प्रेम कुमार धूमल जी ने आगे कहा, “पिछले 10 वर्षों में मोदी सरकार कि जनकल्याणकारी योजनाओं का अधिकतम लाभ हमारे एससी एसटी भाइयों बहनों को मिला है। मोदी जी ने उनके जीवन में बेहद सार्थक बदलाव लाए हैं। कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में एससी समाज कल्याण के लिए प्रतिवर्ष मात्र ₹40 हजार करोड़ का बजट आवंटित किया जाता था। आज, भाजपा सरकार में एससी समुदाय के कल्याण का बजट ₹1 लाख 40 हजार करोड़ से अधिक है। प्रधान मंत्री मोदी के नेतृत्व में, सामाजिक न्याय मंत्रालय के बजट में अनुसूचित जातियों पर विशेष ध्यान देने के साथ 90% की पर्याप्त वृद्धि देखी गई है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जम्मू और कश्मीर से धारा 370 के निरस्त होने के बाद आज वहां अनुसूचित जाति के लोगों को आरक्षण मिल रहा है। किसान सम्मान निधि योजना जिससे 12 करोड़ से अधिक किसान लाभान्वित हुए, उसमें 1.5 करोड़ किसान एससी समुदाय से हैं। उज्ज्वला योजना के तहत 35% तक दलित महिलाओं को गैस कनेक्शन मिले हैं । प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के 71% लाभार्थी एससी, एसटी और ओबीसी समुदाय के हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के 80% लाभार्थी छोटे और सीमांत किसान हैं जो एससी, एसटी और ओबीसी से आते हैं। आज 58% स्कॉलरशिप हमारे एसटी और एससी छात्रों को मिला है। मुद्रा योजना का 18% से ज्यादा लाभ हमारे एससी भाइयों बहनों को मिला है। आवास योजना के अंतर्गत लगभग 54 से 55% लाभ हमारे एससी और एसटी भाइयों बहनों को मिला है। मोदी जी पीएम विश्वकर्म योजना लेकर आए जिसका सबसे बड़ा लाभ एससी-एसटी और ओबीसी समुदाय को मिल रहा है। यही नहीं, नरेंद्र मोदी जी ने भगवान वाल्मीकि जी के नाम पर अयोध्या का एयरपोर्ट भी बनाया है और आज महान संत रविदास जी की भव्य प्रतिमा वाराणसी में बन रही है एवं उनका भव्य धाम मध्य प्रदेश में बन रहा है।

 

पूर्व सीएम ने आगे कहा, “हमारे एससी भाई बहन आज खुल कल भाजपा के पक्ष में आ गए हैं क्योंकि कांग्रेस ने सदैव उन्हें छलने का काम किया है और मात्र वोट बैंक के रूप में देखा है। हमीरपुर समेत संपूर्ण हिमाचल में प्रतिदिन सैकड़ो एससी परिवारों का भारतीय जनता पार्टी में शामिल होना यह बताता है कि कांग्रेस की भय और भ्रम कि राजनीति बुरी तरह पिट चुकी है और लोग अब उनके झूठे वादों के झांसे में नहीं आने वाले।

आज कांग्रेस वाले सिर्फ और सिर्फ बदनीयती और एससी समुदाय का वोट लेने के लिए भ्रम फैला रहे हैं। जबकि सच्चाई यह है कि कांग्रेस ने अपने राज्य सरकारों में एससी, एसटी और ओबीसी भाइयों बहनों का आरक्षण काटकर मुसलमानों को देने का काम किया है।