बाल बाल बची एचआरटीसी बस, चलती बस की टूटी एन्ड रॉड।

बाल बाल बची एचआरटीसी बस, चलती बस की टूटी एन्ड रॉड।

हिमाचल प्रदेश परिवहन निगम (HRTC) की एक बस सड़क हादसे का शिकार होने से बाल-बाल बच गई। यह बस धर्मपुर से मढ़ी से बल्याणा जा रही थी। इसी दौरान बस की एंड रोड़ खुल गई। गनीमत यह रही कि चालक ने बस को रोक दिया। यह बस प्रतिदिन की तरह सुबह पांच बजकर पांच मिनट पर गंतव्य के लिए निकली थी, जैसे ही लौंगणी कैंची मोड़ पर पांच बजकर छब्बीस मिनट पर पंहुची तो चालक को कुछ आवाज सुनाई दी जैसे ही गाड़ी को रोक कर देखा तो गाड़ी की एंड रोड़ टूटकर सड़क पर गिर गई थी।

यह हादसा एनएच 03 पर हुआ। यदि यह रोड़ सम्पर्क मार्ग पर टूट जाती तो बड़ा हादसा हो सकता था। क्योंकि वहां से आगे एक किलोमीटर तक सीधी उतराई है। वहां बस को रोकना मुश्किल हो सकता था। हादसे के समय बस में करीब तीस से ज्यादा सवारियां सफर कर रही थीं।

बस में सफर कर रही सवारियों ने बताया कि जो इस इस रूट पर जो बस भेजी जाती है, वो हर तीसरे- चौथे दिन खराब हो जाती है। लोगों को मुश्किल का सामना करना पड़ता है। उन्होंने सरकार व परिवहन निगम से धर्मपुर डिपो की खटारा बसों को बदलकर नई बसें भेजने का आग्रह किया।

जब इस बारे में धर्मपुर डिपो के क्षेत्रीय प्रबंधक विनोद कुमार से बात की गई तो उन्होंने कहा मौके पर मैकेनिक को भेज दिया गया, रिपोर्ट के बाद ही पता चलेगा कि एंड रोड़ कैसे खुली। रूट पर दूसरी बस को भेज दिया गया है।

इस हादसे ने एक बार फिर से सवाल खड़ा कर दिया है कि क्या हिमाचल प्रदेश परिवहन निगम की बसें सुरक्षित हैं? क्या यात्रियों की जान जोखिम में नहीं है? सरकार और परिवहन निगम को इस मुद्दे पर गंभीरता से विचार करना चाहिए और यात्रियों की सुरक्षा के लिए कदम उठाने चाहिए