नेरी में आयोजित सात दिवसीय प्राशिक्षण शिविर का किया शुभारंभ -नवीन शर्मा।

प्राशिक्षण शिविर में दी अल्प अवधि के कोर्सों की जानकारी
हमीरपुर 17 मई। खाद्य विज्ञान एवं पौद्योगिकी विभाग डॉ यशवंत सिंह परमार औद्योगिक एवं वानिकी विश्वविद्यालय नेरी हमीरपुर में कौशल विकास निगम के सौजन्य से सात दिवसीय खाद्य प्रसंस्करण एवं मूल्यवर्धन पर शिविर का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता कौशल विकास निगम के समन्वयक नवीन शर्मा ने की। इस शिविर में नेरी तथा बलेटा के किसानों को जैम, जेली, कैंडी, जूस तथा अचार बनाने तथा बेचने का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। नवीन शर्मा ने किसानों को बताया कि इस शिविर में खाद्य, प्रसंस्करण, मशीन भंडारण तथा लघु उद्योग लगाने बारे प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। कौशल विकास निगम के समन्वयक नवीन शर्मा ने आगे कहा कि इन प्रशिक्षण श्वििरों और अल्प अवधि के विभिन्न कोर्साे पर हमीरपुर में लगभग 7 करोड़ रुपए की राशि खर्च की गई है। जिनमें मशरूम, सिलाई, कढ़ाई,फैशन डिजाइनिंग वाहन प्रशिक्षण, इलेक्ट्रीशियन ब्यूटीशियन तथा खाद्य प्रसंस्करण के प्रशिक्षण लोगों को प्रदान किए जा रहे हैं। जिनसे युवा अपने हुनर का प्रयोग कर अपनी आर्थिकी को मजबूत कर सकें।
नवीन शर्मा ने आगे कहा कि निजी क्षेत्र में हुनरमंद एवं प्रशिक्षित युवाओं की काफी मांग रहती है। निजी क्षेत्र की इस मांग को पूरा करने के लिए तथा युवाओं के कौशल विकास के लिए ही निगम ने अल्प अवधि के कोर्स आरंभ किए हैं। कम पढ़े-लिखे युवा भी ये कोर्स करके हुनरमंद बन सकते हैं तथा निजी क्षेत्र में अच्छा रोजगार पा सकते हैं या अपना व्यवसाय आरंभ कर सकते हैं। हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम ऐसे युवाओं को अल्प अवधि के कोर्सों के रूप बहुत बड़े अवसर मुहैया करवा रही है। निगम के माध्यम से जिला हमीरपुर के विभिन्न औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में भी कई निशुल्क कोर्स आरंभ किए गए हैं।
इस अवसर पर प्रोफेसर कमल शर्मा अधिष्ठाता महाविद्यालय नेरी ने भी किसानों को औषधिय पौधों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय द्वारा स्थानीय लोगों को समय समय पर निशुलक प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।अपने विचार रखे तथा औषधीय पौधों के बारे में लोगों को जानकारी दी उन्होंने कहा कि महाविद्यालय द्वारा स्थापित लोगों को समय-समय पर प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है