हमीरपुर में आंगनवाड़ी सहायिका के लिए साक्षात्कार 20 अप्रैल को

हमीरपुर 04 अप्रैल। बाल विकास परियोजना अधिकारी हमीरपुर बलवीर सिंह बिरला ने बताया कि विकास खंड हमीरपुर के विभिन्न आंगनवाड़ी केंद्रों में खाली पदों को भरने के लिए 20 अप्रैल को साक्षात्कार लिए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत सासन के आंगनवाड़ी केंद्र जटेहड़ी-1, ग्राम पंचायत धनेड़ के आंगनवाड़ी केंद्र खटवीं और ग्राम पंचायत ब्राहलड़ी के आंगनवाड़ी केंद्र ब्राहलड़ी में आंगनवाड़ी सहायिका के पद रिक्त हैं। इन पदों के लिए साक्षात्कार 20 अप्रैल सुबह 11 बजे एसडीएम कार्यालय हमीरपुर में निर्धारित किए गए हैं। बलवीर सिंह बिरला ने बताया कि उक्त आंगनवाड़ी केंद्रों के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों की पात्र महिलाएं इन पदों के लिए 20 अप्रैल सुबह 10 बजे तक बाल विकास परियोजना अधिकारी हमीरपुर के कार्यालय में सादे कागज पर आवेदन प्रस्तुत कर सकती हैं।
उन्होंने बताया कि उम्मीदवार सम्पूर्ण दस्तावेजों सहित सीधे साक्षात्कार में भी भाग ले सकती हैं। आंगनवाड़ी सहायिका के पद हेतू केवल महिला उम्मीदवार ही पात्र हैं। प्रार्थी की आयु 21 से 45 वर्ष आयु वर्ग में हो। प्रार्थी आंगनवाड़ी क्षेत्र की निवासी हो तथा उसका नाम आंगनवाड़ी केंद्र के सर्वे में दर्ज हो। सहायिका के लिए आठवीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। यदि कोई भी आठवीं पास प्रार्थी उपलब्ध नहीं होगी तो पांचवीं पास प्रार्थी के आवेदन पर विचार किया जाएगा। प्रार्थी के परिवार की सालाना आय पैंतीस हजार रुपये से अधिक न हो तथा इस संबंध में आय प्रमाण पत्र तहसीलदार या नायब तहसीलदार या कार्यकारी दंडाधिकारी द्वारा जारी किया गया हो।
बाल विकास परियोजना अधिकारी ने बताया कि जिन परिवारों ने एक या दो बच्चियों के जन्म उपरान्त स्थाई परिवार नियोजन करवाया है तो उन्हें इसका प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने पर दो अंक अतिरिक्त दिए जाएंगे। नर्सरी टीचर के अनुभव के अंक उसी प्रार्थी को मिलेंगे जिन्होंने मान्यता प्राप्त संस्थान से डिप्लोमा कोर्स किया हो व संबंधित पंचायत में स्थित नर्सरी पाठशाला में अध्यापन का अनुभव हो व अनुभव प्रमाण पत्र उप-निदेशक या जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित होना अनिवार्य है। प्रार्थी साक्षात्कार से संबंधित अधिक जानकारी के लिए बाल विकास परियोजना अधिकारी हमीरपुर के कार्यालय के दूरभाष नंबर 01972-225642 पर संपर्क कर सकती हैं।