जिला परिषद की बैठक में कई मुद्दों पर हुई चर्चा

हमीरपुर 30 दिसंबर। जिला परिषद हमीरपुर की त्रैमासिक बैठक शनिवार को बबली देवी की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस बैठक में जिला परिषद सदस्यों, पंचायत समिति के अध्यक्षों और विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।
बैठक में परिषद के सदस्यों ने लोक निर्माण मंडल हमीरपुर, बड़सर, टौणी देवी और भोरंज के अधीन विभिन्न सड़कों की मरम्मत, जल शक्ति विभाग के अधीन पेयजल योजनाओं तथा इनसे संबंधित समस्याआंे, हिम ऊर्जा के माध्यम से सोलर लाइटें शीघ्र उपलब्ध करवाने, लोगों के घरों के साथ गुजरने वाली बिजली की तारों को बदलने, मेडिकल कालेज हमीरपुर में मरीजों हेतु पर्ची काउंटर के लिए खुले स्थल की व्यवस्था करने, प्राथमिक स्वास्थय केंद्रों में डॉक्टर के रिक्त पदों को भरने, जनहित में परिवहन निगम की बसें चलाने, स्कूल भवनों की मरम्मत और कई अन्य मुद्दों के संबंध में विभागीय अधिकारियों के साथ व्यापक चर्चा की।
इसके अलावा परिषद के सदस्यों ने बंदोबस्त विभाग से संबंधित दुरुस्ती के मामलों को तहसील स्तर पर निपटाने, बड़सर तहसील में भूमि के अक्स दस्तावेज उपलब्ध करवाने और अन्य राजस्व मामलों से संबंधित मुद्दे भी उठाए।
इस बैठक में मनरेगा के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2023-24 हेतु अतिरिक्त मनरेगा शैल्फों का अनुमोदन भी किया गया। इसके अतिरिक्त वर्ष 2024-25 मंे सतत विकास लक्ष्यों एवं थीम के अनुसार जिला पंचायत विकास योजना तैयार करने के लिए जिला परिषद सदस्यों ने संबंधित विभागों के साथ व्यापक विचार-विमर्श भी किया, ताकि सरकार द्वारा निर्धारित समय अवधि के भीतर योजनाएं तैयार करके इन्हें ई-ग्राम स्वराज सॉफ्टवेयर में अपलोड किया जा सके।
बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं एडीसी मनेश यादव ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जिला पंचायत विकास योजना में शामिल किए जाने वाले कार्यों का विवरण अतिशीघ्र उपलब्ध करवाएं, ताकि इन्हें अपलोड किया जा सके।
इस अवसर पर जिला परिषद की सचिव एवं जिला पंचायत अधिकारी शशि बाला ने विभिन्न मुद्दों का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया तथा सभी सदस्यों और अधिकारियों का आभार व्यक्त किया।