पंजाब, गोली लगने से युवा किसान की मौत, बठिंडा का रहने वाला था मृतक

पंजाब, किसान संगठनों के आज दिल्ली कूच के ऐलान के बाद आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे एक युवा किसान की गोली मारकर हत्या कर दी गई। किसान नेताओं का दावा है कि सुरक्षा बलों द्वारा चलाई गई गोली 20 वर्षीय किसान शुभकरम सिंह के सिर में लगी, जिससे उनकी मौत हो गई।

मृतक किसान केवल तीन एकड़ जमीन का मालिक था और यह युवा किसान शुभकरण सिंह तीन-चार दिन पहले किसान आंदोलन में खनुरी पंजाब हरियाणा बॉर्डर पर गया था. मृतक शुभकरण दो बहनों का इकलौता भाई था। इस घटना की पुष्टि भारतीय किसान यूनियन एकता मालवा पंजाब के उपाध्यक्ष गुरविंदर सिंह ने की है।

किसान नेताओं ने पंजाब सरकार से मांग की है कि मृतक युवा किसान के परिजनों को मुआवजा दिया जाए और साथ ही मृतक के परिजनों का कर्ज भी माफ किया जाए। मृतक युवक के परिजनों का कहना है कि युवा किसान सिधुपुर किसान यूनियन का सक्रिय सदस्य था और अधिकारों के लिए बॉर्डर पर गया था।

पटियाला के राजिंदरा अस्पताल के डॉक्टरों का कहना है कि खनुरी बॉर्डर से दो किसान घायल हालत में उनके पास आए और एक युवा किसान का शव भी उनके पास पहुंचा। डॉक्टरों के मुताबिक मृतक के सिर पर चोट का निशान है और यह गोली लगने का घाव जैसा लग रहा है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि पोस्टमार्टम के बाद ही अधिक सत्यापन किया जा सकेगा। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार के आदेशानुसार घायल किसानों का इलाज किया जा रहा है।