SBI PO मुख्य परीक्षा 2023 कल, जानिए रिपोर्टिंग टाइम, Exam Centre पर ये चीजें प्रतिबंधित, पूरी जानकारी यहां

SBI PO mains 2023: एसबीआई पीओ मुख्य परीक्षा 2023  में भाग लेने जा रहे हैं तो एग्जाम सेंटर पर परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले पहुंचें. साथ में एडमिट कार्ड के साथ ब्लू या ब्लैक प्वाइंट पेन, आईडी प्रूफ के साथ अपनी रंगीन पासपोर्ट साइज की फोटोग्राफ भी लेकर जाएं.

 

BI PO mains 2023:एसबीआई पीओ मुख्य परीक्षा का आयोजन कल होना तय है. इस परीक्षा में केवल वे ही उम्मीदवार भाग ले सकते हैं जो एसबीआई पीओ प्रीलिम्स परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं. एसबीआई पीओ मुख्य परीक्षा मंगलवार, 5 दिसंबर को सुबह 8.30 बजे से शुरू होगी, जो तीन घंटे चलेगी. इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा एसबीआई प्रोबेशनरी ऑफिसर मुख्य परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं, जो एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर उम्मीदवारों के डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है. एडमिट कार्ड के साथ एग्जाम गाइडलाइन्स भी जारी कर दी गई है, जिसका परीक्षा में भाग लेने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए मानना जरूरी है.

एसबीआई पीओ मेंस 2023 में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को प्रीलिम्स और मेंस दोनों परीक्षा के एडमिट कार्ड को लेकर जाना होगा. एडमिट कार्ड के साथ ब्लू या ब्लैक प्वाइंट पेन, आईडी प्रूफ और एक रंगीन फोटोग्राफ का होना बेहद जरूरी है. एग्जाम गाइडलाइन्स की बात करें तो उम्मीदवारों को नीचे दिए गए तमाम बातों का ध्यान रखना होगा

SBI PO Mains 2023: एग्जाम गाइडलाइन्स

  1. उम्मीदवारों को रिपोर्टिंग टाइम का ध्यान रखना होगा. देर से आने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी.
  2. उम्मीदवार द्वारा अपलोड किए गए सिग्नेचर से एग्जाम हॉल में किए गए सिग्नेचर से मेल खाना चाहिए.  विसंगति के मामले में, उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी.
  3. उम्मीदवारों को प्रशासकों और पर्यवेक्षकों द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करना चाहिए.
  4. परीक्षा हॉल के अंदर कैलकुलेटर, सेल फोन, किताबें, स्लाइड रूलर, नोटबुक या लिखित नोट्स की अनुमति नहीं है.
  5. रफ कार्य केवल दी गई शीट पर ही किया जाना चाहिए. परीक्षा के अंत में शीट जमा करनी होगी. 
  6. परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों का मसलन मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक वॉच, टैबलेट आदि का प्रयोग करने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा में अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा. 

SBI PO Mains 2023: एग्जाम पैटर्न

इस परीक्षा के चार भाग हैं- रीजनिंग एंड कंप्यूटर एप्टीट्यूड, डाटा एनालिसिस एंड इंटरप्रिटेशन एंड जनरल, इकोनोमी, बैंकिंग अवेयरनेस और इंग्लिश लैंग्वेज. उम्मीदवारों को डिस्क्रिप्टिव पेपर भी देना होगा, इसमें केवल दो प्रश्न होंगे- एस्से और लेटर से. डिस्क्रिप्टिव पेपर की परीक्षा 30 मिनट तक चलेगी.