ब्राह्मणा नरेली में किसानों को दिया सुभाष पालेकर प्राकृतिक खेती का एक दिवसीय प्रशिक्षण !

कुठेडा़, हमीरपुर (रांगडा़ जी) 23 सितम्बर आज सुभाष पालेकर प्राकृतिक खेती का गाँव ब्राह्मणा नरेली में कृषि विभाग,ATMA हमीरपुर के द्वारा प्रति 200 litre ड्रम जिनका उपयोग jiwamrit, bijamrit बनाने हेतु, Inspection और document collection Assistant Technology Manager Hamirpur Dr. Parikshit Parwary द्वारा की गई, प्रत्येक Beneficiary को प्रति ड्रम Rs. 750 कृषि विभाग द्वारा दी जाएगी !

इसके साथ कृषि विभाग हमीरपुर आतमा परियोजना के तहत सुभाष पालेकर प्राकृतिक खेती का एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर ग्राम पंचायत देई का नौंण गांव ब्राह्मणा नरेली में आयोजित किया गया ! शिविर में प्रमुख 12 किसानों ने भाग लिया और प्राकृतिक खेती के बारे में सीखा ! आतमा परियोजना के अधिकारी खंड तकनीकी प्रबंधक डॉ परीक्षित परवरी ने किसानों को प्राकृतिक खेती की जानकारी दी ! उन्होंने किसानों को प्राकृतिक खेती के फायदों के बारे में विस्तार से बताया ! इसमें प्रयोग होने वाले घटकों को भी तैयार करवाया जिनमें देसी गाय के गोबर और गौमूत्र से तैयार होने वाले पदार्थ जैसे विजामृत, जीवामृत, घनजीवामृत, अग्निअस्त्र, ब्रह्मास्त्र को बनाना व प्रयोग करने के बारे में बताया।इस मौके पर किसानों ने खुद विजामृत, जीवामृत, घनजीवामृत, अग्निअस्त्र, ब्रह्मास्त्र बनाने का प्रशिक्षण भी लिया और बनाकर भी देखा !

उन्होंने कहा कि प्राकृतिक खेती से किसाों की लागत शून्य के सामान होती है और स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है ! उन्होंने मौजूद किसानों को शून्य लागत खेती अपनाने के साथ साथ सुभाष पालेकर प्राकृतिक खेती को किस तरह से करना है इस बारे में भी विस्तार से बताया ! इसके अलावा आतमा परियोजना के तहत किसानों के लिए दी जाने वाली सुविधा व सलाह के बारे में भी विस्तार से जाकनकारी दी ! इस मौके पर शिविर में आतमा परियोजना के अधिकारी खंड तकनीकी प्रबंधक डॉ परीक्षित परवरी व विशेष किसानों में धर्मपाल शर्मा, अनिता देवी, रक्षा देवी, सविता, पूनमा देवी रांगडा़, सीमा शर्मा, अश्वनी शर्मा, देव राज, नरेंदर शर्मा, कृष्ण शर्मा, सुभाष चन्द रांगडा़, उषा देवी आदि विशेष रूप से मौजूद रहे !