हमारे समृद्ध आहार ज्ञान के प्रतीक हैं पारंपरिक व्यंजन: सीडीपीओ।

पोषण पखवाड़े के उपलक्ष्य पर जोल लंबरी और मिहाड़पुर में लगाई पौष्टिक व्यंजनों की प्रदर्शनियां
सुजानपुर 23 मार्च। बाल विकास परियोजना अधिकारी कुलदीप सिंह चौहान ने कहा है कि हमारे पारंपरिक व्यंजन और पकवान काफी पौष्टिक होते हैं। इनमें कई ऐसे तत्व समाहित होते हैं,जोकि हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। ये पारंपरिक व्यंजन हमारे समृद्ध आहार ज्ञान के प्रतीक हैं।
कुलदीप सिंह चौहान बुधवार को ग्राम पंचायत जोल लंबरी के गांव जोल लंबरी और ग्राम पंचायत दाड़ला के गांव मिहाड़पुर में पोषण पखवाड़े के तहत आयोजित जागरुकता कार्यक्रम में बड़ी संख्या में उपस्थित महिलाओं को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि पौष्टिक आहार स्वास्थ्य की महत्वपूर्ण आधारशिला है। अत: यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि शरीर की जरूरतों को पूरा करने के लिए भोजन में आवश्यक पोषक तत्वों के सम्मिश्रण का हमें पूर्व ज्ञान हो और हम अपने परिवेश में अपने समृद्ध परंपरागत ज्ञान के माध्यम से इन पोषक तत्वों की आपूर्ति ज्यादा पैसे खर्च किए बगैर कर सकें।
उन्होंने कहा कि पोषक तत्वों के असंतुलन से होने वाले दुष्प्रभावों के प्रति आम जनमानस में जागरुकता अत्यंत आवश्यक है। पोषण असंतुलन के परिणामस्वरूप शारीरिक और संज्ञात्मक विकास अवरुद्ध हो जाता है। इससे रुग्णता व मृत्यु दर में वृद्धि के साथ.साथ मानव क्षमता का बहुपक्षीय नुकसान होने की आशंका बढ़ जाती है।
सीडीपीओ ने कहा कि मानव जीवनशैली में आए बदलाव ने गैर संचारी रोगों के पैटर्न को और भी जटिल बना दिया है। अत: यह आवश्यक हो जाता है कि पोषण और स्वास्थ्य शिक्षा के माध्यम से संतुलित आहार,उचित स्वास्थ्य, स्वच्छता,आहार विविधता,सूक्ष्म तत्व पूरकता और बायोफोर्टिफिकेशन द्वारा सामुदायिक स्तर पर रोग निवारक दृष्टिकोण को उपचारात्मक दृष्टिकोण में बदलने का ईमानदार प्रयत्न किया जाए।
उन्होंने कहा कि नियमित शारीरिक गतिविधियों,स्थानीय स्तर पर उपलब्ध खाद्य संसाधनों के इष्टतम प्रयोग,स्वास्थ्य उन्मुखी भोजन,पर्याप्त नींद तथा समुचित स्वास्थ्य संवर्धन दृष्टिकोण की वकालत कर तथा लोक व्यवहार की दिशा इस ओर मोडक़र स्वस्थ राष्ट्र की लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है।
इन कार्यक्रमों में स्थानीय पारंपरिक व्यंजनों एवं खाद्य सामग्रियों की प्रदर्शनियां भी लगाई गई।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत जोल लंबरी के उप प्रधान संजीव कुमार,वार्ड सदस्य सुरजीत सिंह,ग्राम पंचायत दाडला के उप प्रधान जगन कटोच,पंचायत सदस्य सुदर्शना,सरिता और बड़ी संख्या में महिलाएं उपस्थित रहीं।