सुजानपुर की किशोरियों ने समझी कई विभागों की कार्य प्रणाली कांगड़ा सहकारी बैंक, अस्पताल, थाना, पंचायत कार्यालय और विभिन्न प्रदर्शनियों का दौरा किया।

सुजानपुर 23 जून। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत किशोरियों को विभिन्न विभागों की कार्यप्रणाली से अवगत करवाकर उन्हें विकास में सक्रिय सहभागिता के लिए प्रेरित करने हेतु बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय सुजानपुर ने बेटियों के लिए शैक्षणिक भ्रमण आयोजित किया। इस शैक्षणिक भ्रमण के प्रथम चरण में किशोरियों की वित्तीय साक्षरता सुनिश्चित करने के लिए उन्हें कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक की सुजानपुर शाखा का भ्रमण कराया गया। शाखा प्रबंधक रंजन पोवारी ने किशोरियों को खाता खोलने की प्रक्रिया, जमा पूंजी पर देय ब्याज, सूक्ष्म ऋण योजना, मुद्रा योजना, महिला उद्यमिता से संबंधित योजनाओं, वित्तीय धोखाधड़ी से बचने के उपायों और नेट बैंकिंग इत्यादि पर विस्तृत जानकारी दी।
दूसरे चरण में किशोरियों को नागरिक अस्पताल सुजानपुर का भ्रमण करवाया गया जिसमें बीएमओ डॉ राजकुमार ने किशोरियों को अस्पताल में उपलब्ध विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं, जैविक कचरा प्रबंधन, सुरक्षा प्रोटोकॉल, आयुष्मान भारत एवं हिम केयर तथा सामुदायिक स्वास्थ्य जैसे विषयों पर विस्तृत जानकारी दी। किशोरियों को प्रशासकीय एवं चिकित्सीय खंडों द्वारा किए जाने वाले विविध कार्यों से भी अवगत कराया गया तथा रोगियों से बात करने और उनका कुशलक्षेम जानने का भी अवसर प्रदान किया गया।
तीसरे चरण में ये किशोरियां स्थानीय पुलिस थाने पहुंचीं, जहां थाना प्रभारी ललित महंत ने किशोरियों को प्राथमिकी दर्ज करने, महिलाओं को पुलिस हिरासत में लेने की प्रक्रिया हेतु निर्धारित प्रोटोकॉल, पुलिस हिरासत में महिलाओं के अधिकारों, पोक्सो एक्ट, बाल विवाह अधिनियम तथा अन्य सामाजिक अधिनियमों की विस्तृत जानकारी दी। उन्हें अभिलेख कक्ष, बंदी गृह और दीवानी एवं फौजदारी अपराधों की प्रक्रिया से भी अवगत कराया गया। उन्हें पुलिस भर्ती प्रक्रिया की भी जानकारी दी गई।
चौथे चरण में किशोरियों को सुजानपुर के चौगान में विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को दर्शाने वाली प्रदर्शनी का भ्रमण कराया गया। प्रदर्शनी के प्रभारी सुरजीत सिंह ने किशोरियों को कई योजनाओं की जानकारी दी। भ्रमण के अंतिम चरण में किशोरियों को ग्राम पंचायत दाड़ला के पंचायत कोरम की प्रक्रिया में भाग लेने का अवसर प्रदान किया गया जहां किशोरियों को स्थानीय स्वशासन और जमीनी स्तर पर कार्यरत प्रत्यक्ष प्रजातंत्र को समझने का अवसर मिला। भ्रमण के दौरान सीडीपीओ कुलदीप सिंह चौहान और वृत्त पर्यवेक्षक रीना कुमारी किशोरियों के साथ रहीं।