प्रदेश के युवा अत्याधुनिक पाठ्यक्रमों से हो रहे हैं प्रशिक्षितः राजेश धर्माणी

तकनीकी शिक्षा मंत्री राजेश धर्माणी ने आज यहां खलीनी स्थित टीसीआईएल प्रशिक्षण केंद्र का निरीक्षण किया। वर्तमान में इस केंद्र में हिमाचल प्रदेश कौशल विकास परियोजना के तहत रोबोटिक्स, एसक्यूएल, वीबी स्क्रिप्ट, पायथन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे विभिन्न उन्नत पाठ्यक्रमों की शिक्षा प्रदान की जा रही है। इस केन्द्र में हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम द्वारा प्रायोजित इन पाठ्यक्रमों के 35 प्रशिक्षुओं को निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है।
तकनीकी शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं के कौशल को निखारने के लिए प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रदेश के युवाओं को उद्योगोन्मुखी आधुनिक पाठ्यक्रमों का ज्ञान प्रदान किया जा रहा है और रोजगार उपलब्ध करवाने वाले आधुनिक पाठ्यक्रम शुरू किए जा रहे हैं। प्रदेश के युवाओं को रोजगार की तलाश में भटकने के बजाय उन्हें रोजगार प्रदाता के रूप में उभरने के अवसर उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।
संस्थान में प्रशिक्षुओं की कम उपस्थिति पर चिंता व्यक्त करते हुए उन्होंने प्रशिक्षुओं को बेहतर प्रशिक्षण माहौल उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने निगम के अधिकारियों को समय-समय पर प्रशिक्षण केन्द्रों का दौरा करने और संस्थानों का रिकॉर्ड सुव्यवस्थित रखने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण संस्थानों में उच्च मानकों को बनाये रखना नितांत आवश्यक है, ताकि प्रशिक्षु गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण प्राप्त कर सकें।
तकनीकी शिक्षा मंत्री ने प्रशिक्षुओं के साथ बातचीत कर प्रशिक्षण संबंधी उनके अनुभव भी जानें।
इस अवसर पर निगम के महाप्रबंधक नरेश कुमार और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।