अपने अधिकारों और कर्तव्यों के प्रति सजग रहें सभी उपभोक्ता: एडीसी

हमीरपुर 15 मार्च। विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस के उपलक्ष्य पर शुक्रवार को खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग और द हमीरपुर उपभोक्ता संरक्षण संगठन के संयुक्त तत्वावधान में ग्राम पंचायत देई दा नौण के गांव चलोखर में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसकी अध्यक्षता एडीसी मनेश यादव ने की।
इस अवसर पर बड़ी संख्या में उपस्थित उपभोक्ताओं को संबोधित करते हुए एडीसी ने कहा कि हर उपभोक्ता को अपने अधिकारों और कर्तव्यों के प्रति सजग एवं सचेत रहना चाहिए, ताकि उनका शोषण या उत्पीड़न न हो सके।
मुख्य अतिथि, अन्य अतिथियों और सभी उपभोक्ताओं का स्वागत करते हुए खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के जिला नियंत्रक अरविंद शर्मा ने बताया कि इस वर्ष विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस के लिए मुख्य विषय ‘फेयर एंड रिस्पांसिबल आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस फॉर कंज्यूमर्स’ यानि ‘उपभोक्ताओं के लिए निष्पक्ष एवं जिम्मेदार कृत्रिम बुद्धिमता’ दिया गया है, जोकि वर्तमान दौर में बहुत ही प्रासंगिक है।
उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की खरीददारी करते समय हर उपभोक्ता को कैश मैमो तथा गारंटी-वांरटी कार्ड अवश्य लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को किसी भी वस्तु का मोल-भाव करने का कानूनी अधिकार है। उन्होंने शिकायत निवारण हेतु कानूनी प्रक्रिया का रास्ता अपनाने से पहले नेशनल उपभोक्ता हेल्पलाइन पर शिकायत दर्ज करने की सलाह भी दी। जिला नियंत्रक ने उपभोक्ता संरक्षण की दिशा में द हमीरपुर उपभोक्ता संरक्षण संगठन की भूमिका की सराहना भी की। उन्होने कहा कि यह संगठन विभिन्न क्षेत्रों से संबंध रखने वाले वरिष्ठ एवं अनुभवी नागरिकों द्वारा चलाया जा रहा है और उपभोक्ता जागरुकता के क्षेत्र में लंबे समय से प्रशंसनीय कार्य कर रहा है।
इस अवसर पर उपभोक्ता जागरुकता के क्षेत्र में योगदान देने वाले विभिन्न व्यक्तिओं को द हमीरपुर उपभोक्ता संरक्षण संगठन की ओर से सम्मानित भी किया गया। संगठन की ओर से महासचिव मनोहर लाल कानूनगो, पूर्व अध्यक्ष सुशील शर्मा, एसके कौड़ा, वरिष्ठ उपप्रधान ओपी नंदा और वीना कपिल ने भी उपभोक्ताओं को संबोधित किया। एडीसी, अन्य अधिकारियों तथा संगठन के पदाधिकारियों ने पौधारोपण भी किया।