Homeहिमाचलडीसी ने एनकॉर्ड की बैठक में की नशा निवारण के प्रबंधों की...

डीसी ने एनकॉर्ड की बैठक में की नशा निवारण के प्रबंधों की समीक्षा

हमीरपुर 27 जून। उपायुक्त अमरजीत सिंह ने वीरवार को जिला नारको कॉर्डिनेशन सेंटर-एनकॉर्ड (एनसीओआरडी) की बैठक की अध्यक्षता करके जिला में एनडीपीएस एक्ट के तहत दर्ज मामलों, नशीले पदार्थों की तस्करी रोकने तथा नशा निवारण से संबंधित प्रबंधों की समीक्षा की।
इस महत्वपूर्ण बैठक में एसपी भगत सिंह और एडीएम राहुल चौहान के अलावा स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, उच्च शिक्षण संस्थानों, युवा सेवाएं एवं खेल विभाग और अन्य विभागों के अधिकारियों, नशा मुक्ति केंद्र संचालित करने वाली संस्थाओं के पदाधिकारियों ने भी भाग लिया। इनके अलावा जिला के विभिन्न उपमंडलों के एसडीएम भी इस बैठक में वर्चुअल माध्यम से जुड़े।
इस अवसर पर एसपी भगत सिंह ने बताया कि जिला में इस वर्ष अभी तक एनडीपीएस एक्ट के तहत 42 केस दर्ज हो चुके हैं और इन मामलों में पुलिस ने त्वरित एवं कड़ी कार्रवाई की है। उन्होंने बताया कि इस दौरान जिला की पुलिस ने नशीले पदार्थों के कई बड़े मामलों और रैकेट्स को पकड़ा है। इसके अलावा आम लोगों, विशेषकर युवाओं को नशे के विरुद्ध जागरुक करने तथा भांग इत्यादि के पौधों को उखाड़ने का अभियान चलाने की तैयारी भी की है।
उपायुक्त अमरजीत सिंह ने कहा कि भांग उखाड़ो अभियान में ग्राम पंचायतों, महिला मंडलों, युवक मंडलों और अन्य स्थानीय संस्थाओं का सहयोग भी बहुत जरूरी है। उपायुक्त ने कहा कि किन्हीं कारणों से नशे के जाल में फंस चुके युवाओं को इससे बाहर निकालने के लिए नशा मुक्ति केंद्रों को मजबूत करने की आवश्यकता है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को इन केंद्रों का नियमित रूप से निरीक्षण करने तथा इनमें सभी नियमों की अक्षरशः अनुपालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने शिक्षा विभाग और विभिन्न उच्च शिक्षण संस्थानों के अधिकारियों से कहा कि वे सभी संस्थानों में व्यापक जागरुकता गतिविधियां आयोजित करें।
बैठक में नशा निवारण से संबंधित अन्य मुद्दों पर भी व्यापक चर्चा की गई।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!