राजकीय प्राथमिक पाठशाला मसधाण में पीने के पानी की व्यवस्था ठप्प।

बिलासपुर घुमारवीं : 08 जून 2022 राजकीय प्राथमिक पाठशाला मसधाण में पीने के पानी की व्यवस्था तक नहीं है। इस दौरान जब बच्चों से बात की गई तो कृतिका, शौर्य, प्रियंका शर्मा, आदित्य,मैहक, पायल, सक्षम, प्रियांका व अन्य छात्राओं ने बताया कि पीने के पानी की समास्या करीब दो सालों से पानी नहीं आ रहा है।
और छात्र-छात्राएं साथ में पीने के लिए पानी की बोतल साथ घर से लानी पड़ रही हैं। इस तेज़ धूप और गर्मी के मौसम में छोटे छोटे बच्चों को पीने के पानी के लिए परेशानियों से गुजरना पड़ रहा है।

जब मसधाण में पीने का पानी तक नहीं है तो रसोई घर में बच्चों के लिए खाना बनाने के लिए कितनी परेशानी उठानी पड़ती होगी एवं शौचालय का उपयोग बच्चे कैसे कर पा रहे होंगे पर इस पेयजल एवं प्राथमिक व्यवस्था की ओर ना तो शिक्षा विभाग और ना ही आई पी एच विभाग कोई भी व्यवस्था नहीं कर रही है।

इस बारे में अध्यापिका आशा शर्मा ने बताया कि हमने कई बार पीने के पानी की समस्या को लेकर मुख्यमंत्री हेल्प नंबर 1100 और आई पी एच विभाग कुठेडा के अधिकारियों को
भी अवगत कराया लेकिन समास्या का समाधान नहीं हो सकता।

एक तरफ शासन शिक्षा, स्वास्थ्य एवं स्वच्छता पर लाखों करोड़ों रुपए की बजट खर्च कर रही है

दूसरी तरफ स्कूलों में अच्छी शिक्षा एवं सुविधा देने का वादा किया जा रहा है पर हकीकत कुछ और ही है यह स्थिति है तहसील घुमारवीं के अंतर्गत आने वाले राजकीय प्राथमिक मसधाण की।
इस पाठशाला में करीब 17 छात्र-छात्राएं शिक्षा ग्रहण करने आते है।

परंतु मूलभूत सुविधाओं की कमी के चलते
लगातार स्कूलों में घटती छात्र छात्राओं की संख्या का प्रमाण एवं मूल कारण यही है।