टी-20 विश्व कप में रोहित शर्मा के खेलने पर संशय

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने विश्व कप में हार के बाद बड़ा फैसला लिया है। वह क्रिकेट के छोटे फॉर्मेट टी-20 से दूरी बनाएंगे। हिटमैन इस बारे में मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर से बात कर चुके हैं।

 

ऐसे में उनका अगले साल होने वाले टी-20 विश्व कप में खेलना मुश्किल है। उन्होंने वनडे विश्व कप से ठीक पहले अगरकर के साथ बैठकर टी-20 से दूरी बनाने के बारे में बात की थी। रोहित ने पिछले साल टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में मिली हार के बाद से इस फॉर्मेट में एक भी मैच नहीं खेला है।

आईपीएल से वापसी करेंगे हार्दिक
रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने अधिकांश मैचों में कप्तानी की है। विश्व कप में बांग्लादेश के खिलाफ मैच के दौरान हार्दिक को चोट लगी थी और वह लंबे समय के लिए बाहर हो चुके हैं। ऐसी भी खबरें सामने आई हैं कि वह अगले आईपीएल से वापसी करेंगे। उसके ठीक बाद टी-20 विश्व कप का आयोजन होना है।

वापसी पर कमान संभाल सकते है राहुल
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 23 नवंबर से टी-20 सीरीज की शुरूआत हो रही है। इसमें सूर्यकुमार यादव कप्तानी करेंगे। विश्व कप टीम में शामिल अधिकांश खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। ऐसे में जब केएल राहुल वापसी करेंगे तो वह टी-20 फॉर्मेट में कमान संभाल सकते हैं।
स्वेच्छा से टी-20 फॉर्मेट से दूर रहने की बात कही
36 साल के रोहित शर्मा ने टी-20 में 148 मैच खेले हैं। इस दौरान 139.2 की स्ट्राइक रेट 3853 रन बनाए हैं। उन्होंने टी-20 में चार शतक भी लगाए हैं। बीसीसीआई के सूत्र के अनुसार यह कोई नई बात नहीं है। रोहित ने पिछले एक साल में कोई टी-20 मैच नहीं खेला है क्योंकि उनका ध्यान वनडे विश्व कप पर था। इस संबंध में उन्होंने चयन समिति के अध्यक्ष अजीत अगरकर के साथ व्यापक चर्चा की थी। उन्होंने स्वेच्छा से टी-20 फॉर्मेट से दूर रहने की बात कही है। यह पूरी तरह से रोहित का फैसला है।

देशभर से उठी आवाज: कर लो ट्रॉफी मुट्ठी में

वापसी भी कर सकते हैं हिटमैन
रोहित शर्मा के अलावा भारत के पास टी-20 में ओपनिंग के लिए शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, ईशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़ का विकल्प है। इन चारों खिलाड़ियों ने आईपीएल में पिछले कुछ सीजन में शानदार प्रदर्शन किया है। अगर ये युवा खिलाड़ी आगामी टी-20 मैचों में खुद को साबित नहीं कर पाते हैं तो रोहित शर्मा वापसी के बारे में सोच सकते हैं। उनसे बीसीसीआई के अधिकारी वापसी के लिए कह सकते हैं। रोहित 36 साल के हो चुके हैं और उनके लिए हर साल भारत के लिए तीन प्रारूप और आईपीएल में खेलना असंभव होगा। दिसंबर 2023 से मार्च 2024 के बीच खेले जाने वाले सात टेस्ट पर उनका ध्यान ज्यादा है। उनके पास अभी भी 2025 में भारत को एक और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में ले जाने का मौका है।