Ram Mandir: राजस्थान में 22 जनवरी को ड्राई डे घोषित, जयपुर में मीट-शराब की दुकानें रहेंगी बंद

राजस्थान में भजनलाल शर्मा सरकार ने 22 जनवरी को ड्राई डे घोषित कर दिया है। इस संबंध में वित्त विभाग ने आधिकारिक आदेश जारी कर दिए है। 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर पूरे प्रदेश में ड्राई डे घोषित किया है।  वित्त एवं आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव जसवंत सिंह की ओर से इस संबंध में रविवार 14 जनवरी को आदेश जारी कर दिए गए हैं। इन आदेशों में स्पष्ट किया गया है कि 22 जनवरी को अयोध्या में श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह होना है। इसे दृष्टिगत रखते हुए संपूर्ण प्रदेश में सूखा दिवस रहेगा। अर्थात प्रदेश में शराब की दुकानें 22 जनवरी को बंद रहेंगी।

मीट की दुकानें रहेंगी बंद 
ड्राई डे घोषित किए जाने से कुछ दिन पहले जयपुर में मीट की दुकानें बंद रखे जाने के आदेश जारी हो चुके हैं। जयपुर में दो नगर निगम हैं। पिछले सप्ताह जयपुर नगर निगम हेरिटेज की महापौर मुनेश गुर्जर ने हेरिटेज क्षेत्र की सभी मीट की दुकानें 22 जनवरी को बंद रखने के आदेश जारी किए। इसके चार पांच दिन बाद जयपुर नगर निगम ग्रेटर की महापौर सौम्या गुर्जर ने भी ग्रेटर क्षेत्र में स्थित मीट की दुकानें बंद रखे जाने के आदेश जारी कर दिए। दोनों महापौर ने यह निर्णय श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह को ध्यान में रखते हुए लिया।

कई संगठनों ने की थी मांग

जयपुर में मीट की दुकानें बंद रखे जाने के आदेश के साथ ही कई सामाजिक एवं धार्मिक संगठनों ने शराब की दुकानें बंद किए जाने की मांग रखी। इस पर नगर निगम की महापौर ने कहा कि यह निर्णय राज्य सरकार ही कर सकती है। शराब की दुकानें बंद करने के लिए नगर निगम अधिकृत नहीं है। ऐसे में विधायक गोपाल शर्मा सहित कई विधायकों और संगठनों ने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा से 22 जनवरी को ड्राई डे घोषित करने की मांग की। अंतत रविवार 14 जनवरी को राज्य सरकार ने 22 जनवरी को ड्राई डे रखे जाने के आदेश जारी कर दिए।