इलेक्ट्रिक अवतार में Tata Nano लेगी एंट्री, कम कीमत में होगा आम आदमी का कार खरीदने का सपना पूरा

Tata Nano EV: काफी समय से Tata Nano इलेक्ट्रिक को लेकर चर्चा चल रही है। हालांकि माना जा रहा है कि जल्द ही टाटा नैनो इलेक्ट्रिक वर्जन में नजर आएगी। ऐसा इसलिए माना जा रहा है, क्योंकि अभी हाल ही में राटा टाटा एक समारोह में रेट्रो फिटेड नैनो इलेक्ट्रिक कर लेकर गए थे। इसी को देखकर ही उम्मीद लगाई जा रही है कि जल्द ही टाटा नैनो इलेक्ट्रिक अवतार में देखने को मिलेगी। वैसे आपको बता दें कि यह नैनो पेट्रोल वेरिएंट का इलेक्ट्रिक वर्जन है।

बताया जा रहा है कि कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक को तैयार कर लिया है। इसे इलेक्ट्रा EV ला रही है, जो इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली स्टार्टअप कंपनी है। इलेक्ट्रा EV ने पॉवरट्रेन्स, बैटरी पैक्स, रेट्रोफिटेड ICE कार्स और उससे जुड़ी कई तरीके की चीजें तैयार कर ली। बता दें कि इस स्टार्टअप को खुद रतन टाटा ने लॉन्च किया था।

इस इलेक्ट्रिक नैनो कार में 624 cc इंजन दिया है, जो ओरिजनल पेट्रोल मोटर पर बेस्ड है। इसमें 72V की पॉलिमर लीथियम आयन बैटरी दी गई है। कहा जा रहा है कि इस इलेक्ट्रिक कार को एक बार चार्ज करके 160 किलोमीटर तक की रेंज मिलेगी। इसे  0-60 किमी की रफ़्तार पकड़ने में सिर्फ 10 सेकेंड का समय लगता है।

टाटा नैनो इलेक्ट्रिक वर्जन में पॉवरट्रेन अपग्रेड के आलावा कुछ बदलवा नहीं किया गया है। इसे ARAI और RTO का सर्टिफिकेशन मिल चुका है। स्टार्टअप इलेक्ट्रा EV जल्द ही इसे बाजार में पेश करने वाली है। माना जा रहा है कि आने वाले समय में यह इलेक्ट्रिक सेगमेंट में एक अलग ही बदलाव लाएगी। रतन टाटा के समरोह में इसे लाने के बाद से यह पक्का हो गया है कि यह इलेक्ट्रिक कार जल्द ही मार्केट में देखने को मिलेगी।