केन्द्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने भोटा में विभिन्न विकासात्मक योजनाओं के उद्घाटन करके स्थानीय जनता को समर्पित किए।

भोटा में खेल मैदान बनाने के लिए भूमि चयनित करने के लिए कहा
हमीरपुर 9 अक्तूबर- केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण युवा मामले एवं खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने रविवार को हमीरपुर जिला के भोटा में लगभग 46 लाख रूपए की विभिन्न विकासात्मक योजनाओं के उद्घाटन करके स्थानीय जनता को समर्पित किए। उन्होंने नगर पंचायत भोटा के वार्ड न0 7 में 11 लाख रूपए की लागत से निर्मित पक्के रास्ते और वार्ड न0 3 में लगभग 35 लाख रूपए की लागत से निर्मित पार्किंग का उद्घाटन किया।
उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि डबल इंजन सरकार का प्रदेश को लाभ मिल रहा है। प्रदेश में शिक्षा, स्वास्थ्य, सडक़ बिजली , पानी तथा अन्य क्षेत्रों में निरंतर विकास हुआ है। प्रदेश के लोगों को विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 125 यूनिट प्रतिमाह खपत वाले बिजली उपभोक्ताओं का बिजली का बिल तथा ग्रामीण क्षेत्रों में पानी का बिल माफ करके लोगों को राहत प्रदान की है। उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा तथा जनहित के कार्यों को प्राथमिकता प्रदान की गई है। 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को पैशंन प्रदान की जा रही है तथा महिलाओं को हिमाचल पथ परिवहन की बसों में किराए में 50 प्रतिशत की छूट प्रदान की गई है। लोगों को बेहतर स्वास्थ्य की सुविधा मिले और अपना ईलाज आसानी से करवा सकें इसके लिए केन्द्र सरकार की आयुष्मान योजना तथा प्रदेश सरकार की हिम केयर योजना के माध्यम से 5 लाख तक के ईलाज की सुविधा प्रदान की गई है। गृहिणी सुविधा योजना के तहत निशुल्क गैस कुनैक् शन प्रदान किए गए। उन्होंने कहा कि किसान सम्मान निधि योजना के तहत 6-6 हजार रूपए की राशि किसानों के खाते में डाली गई। कामगाार कल्याण बोर्ड की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से भी पात्र लोगों को सोलर लाईटें, वाशिंग मशीने इत्यादि देकर लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के दौरान 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को 28 माह तक निशुल्क राशन प्रदान किया गया। देश मे ही वेक्सीन बनाई गई जिसकी आपूर्ती अन्य देशों को भी गई। 200 करोड़ वेक्सीन की निशुल्क डोज देश में लोगों को निशुल्क लगाई जा चुकी है।
उन्होंने कहा कि संसदीय क्षेत्र के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए बिलासपुर जिला में एम्स, ऊना में पीजीआई सैटेलाईट सेंटर और हमीरपुर में मेडिकल कालेज बनाए गए। बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए एनआईटी, तकनीकी, बागवानी विश्वविद्यालय हमीरपुर, हाईड्रो इंजीनियरिंग कालेज बिलासपुर, आईआईटी ऊना, केन्द्रीय विश्वविद्यालय देहरा में खोले गए। उन्होंने कहा कि लोगों को बेहतर यातायात की सुविधा प्रदान करने के लिए हमीरपुर से मंडी सडक़ पर चौदह सौ करोड़ रूपए व्यय किए जा रहे है जिसे ग्रीन हाईवे का नाम दिया गया है। स्वच्छता अभियान और जलजीवन मिशन में बेहतर कार्य किया जा रहा है। हर घर को नल और नल से जल का कार्य इसी वर्ष पूरा कर लिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि संसदीय क्षेत्र के लोगों की प्रत्येक मांग को पूरा करने का प्रयास किया गया है और यह आगे भी जारी रहेगा। उन्होंने भोटा में खेल मैदान बनाने के लिए भूमि चयनित करने के निर्देश दिए ताकि यहां के युवाओं को खेलने के लिए उचित मैदान मिल सके।
पूर्व विधायक बलदेव शर्मा ने कहा कि भोटा में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के लिए भोटा अस्पताल को स्तरोन्नत किया गया है। डाक्टरों के रिक्त पद भी शीघ्र भरे जाएंगे। भोटा में पुलिस चौकी मंजूर की गई है। उन्होंने कहा कि बड़सर विधान सभा के लिए इंडोर स्टेडियम और केन्द्रीय विद्यालय स्वीकृत किया गया हेै। जिसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री और केन्द्रीय मंत्री का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि भोटा के विकास का हर संभव प्रयास किया जाएगा।
इस अवसर पर मंडलाध्यक्ष कुलदीप सिंह ठाकुर, कमल नयन, नगर परिषद अध्यक्ष सपना सोनी,उपाध्यक्ष संजय धीमान,नगर परिषद सदस्य अश्वनी सोनी,बीडीसी अध्यक्ष मंजू ढिल्लों,जिला परिषद उपाध्यक्ष नरेश कुमार, जिला परिषद राजेश कुमार मांगा,संजीव शर्मा के अतिरिक्त सुभाष बनियाल, सीता राम भारद्वाज अतथा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।