रोहतक आईजी की एक सराहनीय पहल, कार्यालय के गेट पर लगवाई शिकायत पेटी।

रोहतक रेंज के आईजी राकेश कुमार आर्य ने जनहित में एक सराहनीय पहल की है। उन्होंने पुलिस रेंज कार्यालय रोहतक के मेनगेट पर शिकायत/ सुझाव पेटी लगवाई गई है। जिसमें कोई भी व्यक्ति पुलिस से जुड़ी अपनी कोई समस्या या सुझाव लिखकर डाल सकता है। उन्होंने बताया कार्यालय के मुख्य द्वार पर लगी पेटी में डाली गई कोई भी सूचना, शिकायत अथवा सुझाव गोपनीय रहेंगे। पेटिका को सिर्फ कार्यालय में उनके सहायक पुलिस कर्मचारी ही खोलेंगे। इसलिए कोई भी व्यक्ति बिना किसी भय के निःसंकोच होकर अपनी शिकायत, सुचना या सुझाव उक्त पेटिका में डाल सकता है।

जनहित में पुलिस व्यवस्था को और बेहतर करने व आमजन की समस्याओं के शीघ्रता से निदान करने तथा सकारात्मक सुझावों पर कार्रवाई करने के लिए शिकायत पेटिका की व्यवस्था की गई है। आईजी राकेश कुमार आर्य ने बताया कि कई बार गांव देहात से लोग अपनी शिकायत या प्रार्थना पत्र लेकर रेंज कार्यालय पर तो आ जाते हैं। किन्तु संकोच के कारण कुछ फरियादी उनसे बिना मिले ही वापिस लौट जाते हैं। कई विभागीय पुलिस कर्मी भी अपनी समस्या लेकर रेंज कार्यालय आते हैं, मगर संकोचवश उनसे मिलकर भी अपनी समस्या खुलकर नहीं बता पाते।

कानून व्यवस्था को लेकर पुलिस कर्मियों के पास कई अच्छे सुझाव या सूचनाएं होती हैं, जिसे वह संकोचवश अपने उच्चाधिकारियों के समक्ष व्यक्त नहीं कर पाते। जनहित व पुलिस कर्मचारियों की सुविधा को मद्देनजर रखते हुए रोहतक रेंज कार्यालय के मुख्य द्वार पर शिकायत/सुझाव पेटिका लगवाने की पहल की गई है। उन्होंने कहा कि कार्यालय के मुख्य द्वार पर पेटिका लगाने का मुख्य उद्देश्य आम जनमानस की गोपनीय सुचना, शिकायत/ सुझाव पत्र प्राप्त करने के साथ ही पुलिस के कार्यों की गुणवत्ता को भी बढ़ाना है।

कुछ ऐसे भी शिकायतकर्ता भी होते हैं, जो सीधे संवाद या शिकायत नहीं कर पाते। उनके लिए यह शिकायत पेटिका एक वरदान साबित होगी। रोहतक रेंज के अंतर्गत आने वाले चारों जिलों रोहतक, झज्जर, भिवानी तथा चरखी दादरी क्षेत्र के आम लोगों के साथ – 2 उपरोक्त जिलों में तैनात पुलिस कर्मचारियों को सहूलियत मिलेगी व उनके समय की भी बचत होगी। रोहतक रेंज के अंतर्गत चारों जिलों के पुलिस प्रमुखों को भी अपने अपने कार्यालय के बाहर सुचना, सुझाव एवं शिकायत पेटी लगाने के निर्देश दिए गए हैं। ताकि कोई भी व्यक्ति बेहिचक अपनी किसी भी प्रकार की सुचना, सुझाव अथवा शिकायत जिला पुलिस कार्यालय के बाहर लगी पेटी में डाल सकें।