मंत्रिमंडल की बैठक : एचआरटीसी बसों में छूट, मिड-डे मील कर्मियों का मानदेय,घरेलू पेयजल पर।

हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक आज मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में साढ़े 10 बजे शुरू हुई। बैठक में कुल 48 एजेंडा आइटम शामिल की गईं। हिमाचल दिवस पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की ओर से की गई घोषणाओं पर मंत्रिमंडल ने मुहर लगा दी है।

अब महिलाओं को राज्य परिवहन निगम की बसों में यात्रा करने पर किराये में 50 प्रतिशत की छूट मिलेगी। यानी सरकार ने वर्तमान में दी जा रही 25 प्रतिशत छूट को 25 प्रतिशत और बढ़ाने की स्वीकृति प्रदान कर दी है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में सरकार ने निर्णय लिया कि पंचायत क्षेत्रों में घरेलू पेयजल पर लिए जाने वाला शुल्क समाप्त कर दिया गया है। मिड-डे मील कर्मियों का मानदेय बढ़ाने का फैसला लिया है।

प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक अभी जारी है। इसमें मुख्यमंत्री गृहणी योजना के लाभार्थियों को एक अतिरिक्त सिलेंडर दिए जाने पर सरकार निर्णय ले सकती है। इसके अलावा अंशकालिक कर्मचारियों का मानदेय बढ़ाया जा सकता है।

मंत्रिमंडल की बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की शिमला रैली की तैयारियों को लेकर चर्चा होने की संभावना है। यह रैली ऐतिहासिक होगी, क्योंकि इससे देश के 17 लाख लोगों से संवाद होगा। इसी दिन प्रधानमंत्री सभी मुख्यमंत्रियों, केंद्रीय मंत्रियों एवं सांसदों से संवाद करने वाले है।

इस अवसर पर प्रदेश सरकार के मंत्री एवं निर्वाचित प्रतिनिधि 11 जिलों में मौजूद रहेंगे। ऐसे में इस पर मंत्रिमंडल में अलग से चर्चा होने की पूरी संभावना है। पीएम मोदी रैली से पूर्व रोड शो भी करेंगे। पीएम मोदी सीटीओ से रिज तक रोड शो करेंगे।

विभिन्न विभागों में रिक्‍त पद भरने एवं सृजित करने के अलावा सीएम की घोषणाओं पर भी निर्णय लिया जाएगा। वित्त विभाग से मंजूरी मिलने की स्थिति में बैठक में यूनिवर्सिटी व कालेज शिक्षकों को यूजीसी स्केल देने के विषय पर चर्चा हो सकती है।