भोटा और साथ लगते गांवों के लोगों को समझाया टीसीपी एक्ट।

हमीरपुर 27 सितंबर। नगर एवं ग्राम योजना अधिनियम-1977, नियमों (2014) और इनसे संबंधित कई अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां आम लोगों के साथ सांझा करने के लिए नगर एवं ग्राम योजना कार्यालय हमीरपुर ने बुधवार को भोटा के रैन बसेरा में जन जागरण शिविर आयोजित किया। इस शिविर में भोटा योजना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली नगर पंचायत भोटा, ग्राम पंचायत टिक्कर डिडवीं, पटेड़ा, मोरसू सुल्तानी, अघार और ग्राम पंचायत सौर के जन प्रतिनिधियों एवं आम लोगों ने भाग लिया।
शिविर के दौरान सहायक नगर योजनाकार रोहित भारद्वाज, कनिष्ठ अभियंता सुशील पटियाल, प्रारूपकार रवि किशोर और अन्य अधिकारियों ने प्रतिभागियों को नगर एवं ग्राम योजना अधिनियम, 1977, नियमों (2014) के विभिन्न प्रावधानों और अन्य प्रक्रियाओं से अवगत करवाया। इस दौरान नगर एवं ग्राम योजना अधिनियम की धारा 16-सी और रेरा के प्रावधानों बारे विशेष रूप से विस्तृत जानकारी दी गई।
विभाग के अधिकारियों ने स्थानीय पुश्तैनी लोगों के लिए नियमों के तहत छूट के बारे में भी बताया और कहा कि जो व्यक्ति नगर पंचायत भोटा के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र में जमीन खरीदकर कोई विकासात्मक गतिविधि करना चाहते हैं, उसे नगर पंचायत भोटा से अनुमति लेना अनिवार्य है। जबकि, भोटा योजना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली पंचायतों में इसी तरह की गतिविधि के लिए नगर एवं ग्राम योजना कार्यालय, हमीरपुर से योजना अनुमति लेना अनिवार्य है।
अधिकारियों ने बताया कि लोगों की सुविधाओं के लिये विभाग ने आॅनलाइन योजना स्वीकृति प्रदान करने का प्रावधान किया है। लोग घर बैठे ही विभाग की वैवसाइट पर आवेदन कर सकते हैं और घर बैठे ही उन्हें विभाग की स्वीकृति मिल जाएगी। उन्हें विभाग के कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पडें़गे।
शिविर में भोटा के नायब तहसीलदार, नगर पंचायत भोटा के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, पार्षद एवं सचिव, संबंधित ग्राम पंचायतों के प्रधान, उपप्रधान और सचिव, विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा अन्य लोग भी उपस्थित रहे।