19 से 26 जून तक चलेगा नशा विरोधी अभियान।

हमीरपुर 17 जून। नशीले पदार्थों के दुरुपयोग एवं तस्करी के विरुद्ध अंतर्राष्ट्रीय दिवस के उपलक्ष्य पर जिला हमीरपुर में भी 19 से 26 जून तक विशेष अभियान के तहत कई गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। इस अभियान में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अलावा पुलिस, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य, ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज, वन विभाग, महिला एवं बाल विकास, युवा सेवाएं एवं खेल विभाग, तकनीकी शिक्षा विभाग और अन्य विभागों की भागीदारी भी सुनिश्चित की जाएगी।
एडीसी जितेंद्र सांजटा ने शनिवार को सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक करके इस अभियान की रूपरेखा तय की। उन्होंने बताया कि हर वर्ष 26 जून को ‘नशीले पदार्थों के दुरुपयोग एवं तस्करी के विरुद्ध अंतर्राष्ट्रीय दिवस’ मनाया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य नशीले पदार्थों के सेवन एवं तस्करी के खिलाफ आम लोगों को जागरुक करना है।
एडीसी ने बताया कि इस वर्ष उक्त दिवस के उपलक्ष्य पर प्रदेशव्यापी अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने पहले ही ‘नशामुक्त हिमाचल’ अभियान आरंभ किया है और इसी कड़ी में प्रदेश भर में 19 से 26 जून तक नशे के खिलाफ एक व्यापक मुहिम छेड़ी जाएगी। एडीसी ने सभी विभागों के अधिकारियों को इस दौरान अपने-अपने कार्यक्षेत्रों में नशा विरोधी गतिविधियां आयोजित करने तथा इनमें अधिकारियों-कर्मचारियों के साथ-साथ आम लोगों की भी अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि जिला के सभी शिक्षण संस्थानों में विशेष रूप से गतिविधियां और प्रतियोगिताएं आयोजित की जानी चाहिए। इसके अलावा पंचायतीराज संस्थाओं, महिला मंडलों, युवक मंडलों और अन्य सामाजिक संगठनों के माध्यम से भी इस अभियान को गति प्रदान करें। एडीसी ने पुलिस अधिकारियों से कहा कि वे पंचायत स्तर पर गठित नशा निवारण समितियों को भी सक्रिय करें तथा उन्हें अपने-अपने क्षेत्रों में नशा विरोधी अभियान को जन आंदोलन का रूप प्रदान करने के लिए प्रेरित करें।
इस अवसर पर जिला कल्याण अधिकारी राकेश पुरी ने अभियान के दौरान आयोजित की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी। बैठक में डीआरडीए के परियोजना अधिकारी राजकुमार, सीएमओ डॉ. आरके अग्निहोत्री, डीएसपी रोहिन डोगरा, जिला कार्यक्रम अधिकारी बलवीर सिंह बिरला, जिला पंचायत अधिकारी शशि बाला, उच्चतर शिक्षा उपनिदेशक शकुंतला पटियाल और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।