ज्यादा पानी पीने से महिला की मौत! जान लें सेहत की बात, वरना…

ज्यादा पानी पीने से मौत! ये हैरतअंगेज खबर इंडियाना से है, जहां ज्यादा पानी पीने से एक महिला की मौत हो गई. दरअलस हर चीज का सेवन एक संतुलित ढंग से किया जाना चाहिए, अब चाहे भले वो पानी ही क्यों न हो. बेशक पानी शरीर की दरकार है, मगर ज्यादा मात्रा में इसका सेवन खतरनाक और जानलेवा है. जी हां… ज्यादा पानी पीना आपको मौत दे सकता है. क्या-क्यों-कैसे… सभी के जवाब देंगे आज इस खबर में, मगर पहले चलिए उस महिला की मौत की वजह को समझें…

इंडियाना की ये महिला दो बच्चों की मां है, जो काफी स्वस्थ थी. वो अपना पूरा ख्याल रखती थी. हालांकि उसकी एक गलती उसकी मौत की वजह बनी. दरअसल महिला ने महज 20 मिनट में 64 औंस पानी पी लिया था. ये पानी की मात्रा इतनी थी, जो एक इंसान पूरे दिन में पीता है. लिहाजा उसे इसके साइड इफेक्ट दिखने शुरू हो गए. जल्द ही महिला मतली, सिरदर्द, उल्टी जैसे लक्षणों का शिकार होने लगी, उसे सांस लेने में दिक्कत महसूस होने लगी. जरूरत से ज्यादा पानी पीने के चलते महिला वॉटर टॉक्सिटी की चपेट में आ गई, जिससे उसकी स्वस्थ शरीर गंभीर परेशानियों को ज़द में चला गया और कुछ वक्त बाद उसकी मौत हो गई. ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर क्या है वॉटर टॉक्सिटी?

जरूरत से ज्यादा पानी पीना ही वॉटर टॉक्सिटी की वजह है. दरअसल हम कई बार समझ नहीं पाते कि हमारे शरीर को पानी की कितनी दरकार है, लिहाजा हम जरूरत से ज्यादा पानी का सेवन कर लेते हैं. ये तुरंत हमारे शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डालता है. किडनी से लगाकर ब्लड तक, यहां तक कि हमारा मस्तिष्क भी इससे प्रभावित होने लगता है, जिस वजह से हम हाइपोनेट्रेमिया के शिकार होने लगते हैं. जब वॉटर टॉक्सिटी की स्थिति बिगड़ जाती है, तो इस वजह से लोगों की मौत भी हो सकती है.