भगवान गणेश’ जैसी शक्ल वाले बच्चे का यहां हुआ जन्म, डॉक्टरों के देखकर उड़ गए होश।

राजस्थान के दौसा में भगवान गणेश जैसी शक्ल वाले बच्चे के जन्म की खबर सुनकर हर कोई हैरान रह गया. बच्चे को देखकर अस्पताल स्टाफ हैरान रह गया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भगवान गणेश जैसी शक्ल वाले बच्चे का जन्म 31 जुलाई की रात को हुआ. लेकिन 20 मिनट बाद ही बच्चे ने दम तोड़ दिया. जानकारी के मुताबिक, बच्चे का जन्म दौसा जिला अस्पताल में हुआ. बच्चे की भगवान गणेश जैसी शक्ल देखकर सब हैरान रह गए. जैसे ही लोगों की इस बारे में पता चला तमाम लोग भी बच्चे को देखने अस्पताल पहुंच गए. लेकिन तब तक बच्चे ने तम तोड़ दिया.

मिली जानकारी के मुताबिक, अलवर की रहने वाली एक महिला को प्रसव पीड़ा के बाद दौसा के जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया. जहां करीब रात साढ़े नौ बजे बच्चे का जन्म हुआ. जिला चिकित्सालय में डिलीवरी करवाने वाले स्टाफ ने जब बच्चे को देखा तो सब हैरान रह गए. बच्चा हूबहू भगवान गणेश की शक्स जैसा था. बच्चे के एक सूंड थी साथ ही बगल में दो आंखें. भगवान गणेश की तरह ही बच्चे के गले में कान थे.

अस्पताल के डॉक्टरों ने बताई ये वजह

भगवान गणेश जैसी शक्स वाले बच्चे को देखकर वहां मौजूद सभी डॉक्टर और नर्स हैरान रह गए. हालांकि, जिला चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी शिवराम मीणा ने ऐसे बच्चे के जन्म को लेकर कहा कि जेनेटिक गड़बड़ी के अतिरिक्त क्रोमोसोम में गड़बड़ी की वजह से कभी-कभी ऐसे बच्चों का जन्म होता है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि प्रेग्नेंट होने के बाद महिा को समय-समय पर इसकी जांच भी करानी चाहिए.

उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में अक्सर महिलाएं एंटीनेटल चेकअप नहीं कराती हैं. उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य को लेकर राज्य सरकार कई तरह की सुविधाएं दे रही है. उन्होंने कहा कि स्वास्थ केंद्र एवं आंगनबाड़ी केंद्रों पर ये सुविधाएं मौजूद हैं. जिनका लाभ गर्भवती महिलाओं को उठाना चाहिए. साथ ही बच्चे और अपनी देखभाल करनी चाहिए.1698