अमरोहा से सांसद दानिश अली को मायावती ने BSP ने निकाला, पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में एक्शन

Danish Ali: अमरोहा से लोकसभा सांसद दानिश अली को बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने सस्पेंड कर दिया है। दानिश पर ये एक्शन पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में लिया गया।

खबर में आगे पढ़ें…

  • अमरोहा से सांसद हैं दानिश अली
  • BSP ने कार्रवाई के पीछे की वजह क्या बताई?
  • क्या कांग्रेस के नजदीकियों के कारण BSP ने दानिश को निकाला?

इस फैसले की जानकारी देते हुए BSP की तरफ से एक पत्र जारी किया गया, जिसमें लिखा है, ‘आपको अनेकों बार मौखिक रूप से कहा गया कि आप पार्टी की नीतियों, विचारधारा और अनुशासन के खिलाफ जाकर कोई भी बयानबाजी व कृत्य आदि न करें, लेकिन इसके बाद भी आप लगातार पार्टी के विरुद्ध जाकर कृत्य करते आ रहे हैं।’

‘आश्वासन को भूलकर पार्टी विरोधी गतिविधियों में हुए लिप्त’

BSP द्वारा जारी पत्र में आगे लिखा गया, “यहां आपको यह भी अवगत कराना उचित होगा कि साल 2018 में आप देवगौड़ा जी की जनता पार्टी के सदस्य के रूप में कार्य कर रहे थे। देवगौड़ा जी के अनुरोध पर आपको अमरोहा से बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी के रूप में टिकट गिया गया। इस आश्वासन को दोहराया था कि आप बहुजन समाज पार्टी की सभी नीतियों व निर्देशों का सदैव पालन करेंगे और पार्टी के हित में ही कार्य करेंगे। परंतु आश्वासन को भूलकर आप पार्टी विरोधी गतिविधियों में लिप्त हैं। इसलिए अब पार्टी के हित में आपको बहुजन समाज पार्टी की सदस्यता से तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है।”

कांग्रेस और अन्य दलों से बढ़ रही दानिक की नजदीकियां

दानिश अली के खिलाफ इस कार्रवाई की वजह उनकी कांग्रेस और अन्य दलों के साथ नजदीकियां मानी जा रही हैं। दरअसल, दानिश कांग्रेस समेत कई दलों के साथ में सुर मिलाते नजर आ रहे हैं। शुक्रवार (8 दिसंबर) को दानिश ने लोकसभा से महुआ मोइत्रा को निष्कासित किए जाने के बाद संसद के बाहर विरोध प्रदर्शन किया था। इस दौरान वह गले में तख्ती लटकाए नजर आए थे। वह उनके खिलाफ बीजेपी सांसद रमेश बिधूड़ी के आपत्तिजनक टिप्पणी के बाद से ही चर्चाओं में है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने सितंबर में दानिश अली से उनके आवास पर मुलाकात भी की थी।

जहां एक ओर दानिश अली कई विपक्षी दलों के साथ खड़े नजर आए। तो वहीं मायावती के नेतृत्व वाली बीएसपी, BJP और कांग्रेस समेत कई दलों से एक समान दूरी बनाकर रखती है। BSP, विपक्षी गठबंधन I-N-D-I-A का भी हिस्सा नहीं है। ऐसे में दानिश की अन्य दलों के साथ नजदीकियां, BSP को पसंद नहीं आई और उन्हें पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। यही उनके खिलाफ कार्रवाई की वजह मानी जा रही है।