3 राज्यों में सीएम फेस के नाम पर लगेगी मुहर! जानिए कब होगी विधायक दल की बैठक जिसमें लिया जाएगा फैसला

BJP CM Race: मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में सीएम के नाम पर सस्पेंस बरकरार है। चुनावों में बंपर जीत दर्ज करने वाली बीजेपी लगातार सीएम पद के चेहरों को लेकर मंथन कर रही है। ऐसा माना जा रहा है कि बीजेपी के विधायक दल की बैठक में सीएम फेस से सस्पेंस खत्म हो सकता है। अनुमान ये भी लगाया जा रहा है कि 2024 को ध्यान में रखकर बीजेपी का शीर्ष नेतृत्व विचार विमर्श कर रहा है ताकि तीनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों के सहारे 2024 के महासंग्राम को भी साधा जा सके। इसी बीच विधायक दल की बैठक की भी तारीख सामने आ गई है।

स्टोरी की खास बातें

  • तीन राज्यों में कब होगा सीएम का ऐलान?
  • विधायक दल की बैठक में लिया जाएगा फैसला
  • कब होगी विधायक दल की बैठक?

कब होगी विधायक दल की बैठक?

राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में अगले सीएम बनाने की दिशा में शुक्रवार, 8 दिसंबर को बीजेपी की तरफ से बड़ी पहल की गई, जहां पार्टी की तरफ से 3 राज्यों के लिए पर्यवेक्षकों का ऐलान किया गया, जो राज्यों में जाकर विधायकों और वरिष्ठ नेताओं से मिलकर सीएम पद और सरकार गठन पर आगे की रणनीति तय करेंगे। सबसे पहले राजस्थान की बात करें तो बीजेपी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सरोज पांडे और विनोद तावड़े को पर्यवेक्षक बनाया है, तो मध्य प्रदेश में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर, डॉ. के. लक्ष्मण और आशा लाकड़ा को पर्यवेक्षक बनाया गया है। वहीं छत्तीसगढ़ में केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा और सर्बानंद सोनोवाल के साथ दुष्यंत गौतम को पर्यवेक्षक की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

छत्तीसगढ़ का पर्यवेक्षक नियुक्त होने के बाद दुष्यंत गौतम ने कहा कि विधायकों से बात कर केंद्रीय नेतृत्व को जानकारी देंगे। उन्होंने कहा- ‘देखिए आज या कल में हम लोग छत्तीसगढ़ जाएंगे। वहां पर विधायकों से बात करेंगे और फिर सारी जानकारी केंद्रीय नेतृत्व को अवगत कराया जाएगा। यह एक पूरी प्रक्रिया है जिसमें वहां जाकर टीम सारी जानकारी लेती है और फिर आलाकमान को देती है। छत्तीसगढ़ के विकास में कौन फिट बैठेगी यह कमेटी जा करके डिसाइड करेगी। उसके बाद फिर निर्णय लिया।

इस बीच पर्यवेक्षकों के ऐलान के बाद सूत्रों के हवाले से जानकारी मिली है कि छत्तीसगढ़ में रविवार तो मध्य प्रदेश में सोमवार को बीजेपी विधायक दल की बैठक हो सकती है, जिसमें सीएम के चेहरे पर मुहर लग सकती है।

बयानों के बीच बढ़ी हलचल

दिल्ली में शुक्रवार को भी 3 राज्यों के सीएम पद को लेकर बैठकों का दौर चला, जहां बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मिलने वालों का सिलसिला जारी रहा। इस दौरान सबसे पहले केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, फिर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ राजस्थान बीजेपी प्रमुख सीपी जोशी, तिजारा से विधायक बाबा बालकनाथ के साथ पार्टी पर्यवेक्षक सरोज पांडे और आखिर में छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने जेपी नड्डा से मुलाकात की। इस बीच नेताओं की बयानबाजी का दौर भी जारी रहा। राजस्थान बीजेपी के वरिष्ठ नेता और सवाई माधोपुर से जीत दर्ज करने वाले किरोड़ीलाल मीणा ने सीएम पद पर ये कहकर हलचल पैदा कर दी कि पार्टी किसी लंबी रेस के व्यक्ति को जिम्मेदारी देगी। उन्होंने कहा कि मैं मुख्यमंत्री की कतार से खुद को बाहर मानता हूं क्योंकि 72 वर्ष का हो गया हूं। किसी लंबी रेस के व्यक्ति को जिम्मेदारी मिलेगी।