Mizoram Election Results 2023 Live: मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू, कौन मारेगा बाजी?

Mizoram Elections Result 2023 : मिजोरम विधानसभा चुनाव (Mizoram Assembly Elections) के लिए मतगणना शुरू हो गई है. आज होने वाली मतगणना के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये हैं. इस बार चुनाव में सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ), जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने की उम्मीद है. मिजोरम में मतगणना रविवार को मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के साथ होनी थी. हालांकि, राजनीतिक दलों, गैर सरकारी संगठनों, चर्च और छात्र संगठनों की अपील के बाद निर्वाचन आयोग ने इसे स्थगित कर दिया क्योंकि रविवार का दिन ईसाई बहुल मिजोरम के लोगों के लिए विशेष महत्व रखता है.

मिजोरम के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच लियानजेला ने बताया कि कड़ी सुरक्षा के बीच सभी 13 केंद्रों पर सुबह आठ बजे मतगणना शुरू होगी. उन्होंने कहा कि इन 13 केंद्रों पर 40 विधानसभा सीट में से प्रत्येक के लिए एक मतगणना हॉल बनाया गया है. सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती होनी है. और सुबह 8.30 बजे से ईवीएम में पड़े वोटों की गिनती शुरू होगी.एच लियानजेला ने कहा कि 12 विधानसभा क्षेत्रों वाले आइजोल जिले में तीन मतगणना केंद्र जबकि 10 अन्य जिलों में एक-एक केंद्र स्थापित किया गया है. उन्होंने कहा कि कुछ सीट पर जहां मतदाताओं की संख्या कम है, केवल दो दौर की गिनती होगी, लेकिन अधिकांश निर्वाचन क्षेत्रों में पांच दौर की गिनती होगी. मिजोरम विधानसभा के लिए मतदान सात नवंबर को हुआ था और राज्य के 8.57 लाख मतदाताओं में से 80 प्रतिशत से अधिक ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था. चुनाव में 18 महिलाओं सहित कुल 174 उम्मीदवार मैदान में हैं. एमएनएफ, जेडपीएम और कांग्रेस ने 40-40 सीटों पर चुनाव लड़ा, जबकि भाजपा ने 13 सीटों पर उम्मीदवार उतारे.

Mizoram Assembly Election Results 2023 News Live: मिजोरम में जारी मतगणना के शुरुआती रुझानों में MNF दो सीटों से आगे
मिजोरम की 40 विधानसभा सीटों पर जारी मतगणना के शुरुआती रुझानों में मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) 2 सीटों से आगे है. वहीं, बीजेपी-कांग्रेस 1-1 सीटों से आगे चल रही है.

Election Results 2023: क्या कहते हैं साल 2018 के मिजोरम विधानसभा चुनाव के आंकड़े?
साल 2018 के मिजोरम विधानसभा चुनाव में मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) ने जीत हासिल की थी. एमएनएफ को 26 सीटें मिली थी. जिसके बाद मौजूदा कांग्रेस पार्टी के हाथों से सत्ता चली गई. कांग्रेस केवल पांच सीटों पर सिमट गई थी.  वहीं, जेडपीएम 8 सीटें मिली थी.

Mizoram Election Results 2023 Live: मिजोरम की 40 सीटों के लिए वोटों की गिनती शुरू
मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए  वोटों की गिनती शुरू हो गई है.इस दौरान पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी. फिर EVM के जरिये डाले गए वोटों की गिनती होगी. इस बार मिजोरम में  40 सीटों पर सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ), जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला माना जा रहा है.

Mizoram Election Results: ZPM ने राज्य में सरकार बनाने पर भरोसा जताया

रविवार को जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) के मुख्यमंत्री पद के चेहरे और सेरछिप निर्वाचन क्षेत्र के पार्टी उम्मीदवार लालडुहोमा (Lalduhoma) ने राज्य में सरकार बनाने पर भरोसा जताया. उन्होंने कहा कि गुरुवार को जारी एग्जिट पोल के पूर्वानुमान साइंटिफिक मेथोलॉजी पर आधारित थे और सबसे विश्वसनीय थे. उन्होंने कहा,सभी एग्जिट पोल के नतीजे हमारी जीत की ओर इशारा करते हैं. किसी अन्य राजनीतिक दल की जरूरत नहीं है.
Mizoram Chunav Result 2023 Live: मिजोरम की 40 विधानसभा सीटों के लिए चार प्रमुख दावेदार
पूर्वोत्तर राज्य मिजोरम की 40 विधानसभा सीटों के लिए पर चार प्रमुख दावेदार मैदान में हैं.इनमें सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ), जोराम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम), कांग्रेस और बीजेपी शामिल हैं.