3 करोड़ की साइबर ठगी के तीन आरोपी राजस्थान से दबोचे, स्टॉक मार्केट में निवेश के नाम पर खेला खेल

स्टॉक मार्केट में निवेश के जरिये मोटी कमाई का लालच देकर देशभर में तीन करोड़ की साइबर ठगी के तीन आरोपियों को साइबर थाना पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। इनके खिलाफ देशभर में कुल 74 शिकायतें दर्ज हैं। एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने बताया कि सात नवंबर को साइबर थाने में अवधेश कुमार अग्रवाल निवासी अलकनंदा कॉलोनी जौनपुर कोटद्वार की शिकायत पर मुकदमा दर्ज किया गया था।

फेसबुक पर आठ अगस्त 2023 को रिया शर्मा उनकी मित्र बनी। उससे चैटिंग के दौरान अवधेश ने बताया कि जब वे स्टॉक एक्सचेंज में ट्रेडिंग करते हैं तो घाटा हो जाता है। आरोप है कि रिया ने फॉरेक्स ट्रेडिंग का झांसा देकर पीड़ित के मोबाइल में ओकेएक्स नाम का ऐप डाउनलोड कराया।

इसके बाद निवेश और टैक्स के नाम पर पीड़ित से 65 लाख रुपये ठग लिए गए। इस मुकदमे की जांच निरीक्षक विकास भारद्वाज को दी गई। साइबर थाने के सीओ अंकुश मिश्रा ने बताया कि जांच में पता चला कि ठगी में प्रयुक्त मोबाइल नंबर और खाते फर्जी दस्तावेजों पर खोले गए थे।

इसके बाद आरोपी मनोज गुज्जर (28 वर्ष) पुत्र हरनाम सिंह निवासी फतेहपुर बोल्डा तहसील शाहपुर भीलवाड़ा, ओमप्रकाश कुमावत उर्फ हिमांशु (22) निवासी गणेशपुरा शाहपुरा भीलवाड़ा और रईस खान (23) पुत्र मंसूर अली निवासी बोरेड़ा शाहपुरा भीलवाड़ा राजस्थान को पकड़ा गया।

इस दौरान जांच में पता चला कि इस गैंग के खिलाफ आंध्र प्रदेश, बिहार, जम्मू-कश्मीर, केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, यूपी, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, मध्यप्रदेश, ओडिशा और राजस्थान में 74 शिकायतें केंद्रीय साइबर क्राइम पोर्टल पर दर्ज हैं।