अमलैहड़, कलूर, लदरौर और कड़ोहता में बताई सरकारी योजनाएं

हमीरपुर 05 फरवरी। प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं और एक वर्ष के कार्यकाल की उपलब्धियों की जानकारी आम लोगों तक पहुुंचाने के लिए सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने जिला हमीरपुर में भी विशेष प्रचार अभियान आरंभ किया है। इसी अभियान के तहत सोमवार को नादौन विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत अमलैहड़ और कलूर तथा भोरंज विधानसभा क्षेत्र के गांव लदरौर और कड़ोहता में जागरुकता कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।
सूचना एवं जनसंपर्क विभाग से संबद्ध नटराज कला मंच के लोक कलाकारों ने ग्राम पंचायत अमलैहड़ और ग्राम पंचायत कलूर में गीत-संगीत और लघु नाटक के माध्यम से लोगों को जागरुक किया। इस दौरान राजीव जस्सल की अगुवाई में इन लोक कलाकारों ने बताया कि गत एक वर्ष के दौरान प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री सुख आश्रय योजना, ओल्ड पेंशन स्कीम, राजीव गांधी स्वरोजगार योजना और कई अन्य सराहनीय योजनाएं आरंभ की हैं। इसके अलावा आपदा प्रभावित लोगों के पुनर्वास के लिए भी प्रदेश सरकार ने विशेष आपदा राहत पैकेज जारी किया है।
इन लोक कलाकारों ने बताया कि आपदा में अपने मकान पूरी तरह गंवा चुके लोगों की मुआवजा राशि को प्रदेश सरकार ने 1.30 लाख रुपये से बढ़ाकर 7 लाख रुपये कर दिया है। आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए मकानों की मरम्मत के लिए भी एक-एक लाख रुपये का प्रावधान किया है। प्रदेश सरकार ने विशेष राजस्व अदालतें लगाकर जमीन से संबंधित हजारों मामलों का निपटारा करवाया है। इनमें जमीन के इंतकाल, तक्सीम और अन्य मामले शामिल हैं।
अमलैहड़ में आयोजित जागरुकता एवं प्रचार-प्रसार कार्यक्रम में स्थानीय पंचायत प्रधान सोनिया ठाकुर, कांग्रेस सेवादल के जिला उपाध्यक्ष यशपाल ठाकुर और अन्य गणमान्य लोग तथा ग्राम पंचायत कलूर में प्रधान राजिंदर कुमार, वार्ड पंच पवन कुमार, समाज सेवी केवल कृष्ण और अन्य लोग मौजूद रहे।
इसी प्रकार भोरंज विधानसभा क्षेत्र के गांव लदरौर और कड़ोहता में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग से संबद्ध साहिल म्यूजिकल ग्रुप के लोक कलाकारों ने प्रचार-प्रसार एवं जागरुकता कार्यक्रम प्रस्तुत किए।